Birla Shakti Cement Rate Today 2024 – बिरला शक्ति सीमेंट प्राइस – Livejano.Com

चलिए जानते हैं आज Birla Shakti Cement Rate Today क्या चल रहा है। और बिरला शक्ति सीमेंट कितने प्रकार के मार्केट में उपलब्ध है, और उनका उपयोग कहां पर किया जाता है। यदि आप भी नए मकान बनाने जा रहे हैं। तो आपके लिए एक बेहतर विकल्प है, बिरला सीमेंट का इस्तेमाल करना। इसके लिए आपको जानकारी होनी चाहिए। बिरला सीमेंट का रेट क्या चल रहा है। इसके लिए इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें। यहां पर बहुत ही कम शब्दों में, बिरला सीमेंट के रेट से जुड़ी डिटेल जानकारी दी गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Birla Shakti Cement Rate Today
Birla Shakti Cement Rate Today

बिरला शक्ति सीमेंट का रेट आज का। Birla Shakti Cement Rate Today

बिरला शक्ति सीमेंट बहुत ही नामी सीमेंट है, जिसके कारण लाखों लोग धड़ले से इसका इस्तेमाल करते हैं। बिरला शक्ति सीमेंट कई प्रकार के सीमेंट का उत्पादन करता है, कुछ सामान्य कार्यो के लिए तो कुछ खाश कामो के लिए किया जाता है जिसमे कुछ रुपयों के साथ रेट में भी अंतर देखने को मिलता है। बिरला शक्ति के कुछ मुख्य सीमेंट के प्रकार नीचे दी गयी है, इससे आपको अंदाजा हो जायेगा। बिरला शक्ति सीमेंट के प्रकार और सीमेंट का रेट अभी क्या चल रहा हैं।

Birla Shakti PPC Cement । Birla Shakti Cement PPC Price

बिरला शक्ति ओपीसी प्लस सीमेंट 33 ग्रेड में आता है, इसका इस्तेमाल मकान निर्माण करते समय ईंट की जोड़ाई और दीवाल के प्लास्टर करने के लिए किया जाता है, साथ ही छोटे आकर के स्लैब कंक्रीट करने के लिए भी किया जाता है। मार्केट में में इसकी ताजा कीमत 380 रुपया प्रति एक बैग हैं।

Birla Shakti Cement OPC 43 Grade। Birla Shakti Cement Rate Today

बिरला शक्ति सीमेंट ओपीसी 43 ग्रेड का इस्तेमाल ईंटो की जोड़ाई के साथ साथ मकान बनाने के समय कॉलम की नीव कंक्रीट करने के लिए भी किया जाता है ,साथ ही छोटे और माध्यम आकार के कंक्रीट कार्य के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। मार्किट में इसकी ताजा कीमत 385 रुपया प्रति एक बैग का हैं।

Birla A1 Premium Construction Cement। Birla Shakti Cement Rate Today

बिरला ए 1 प्रीमियम सीमेंट, ओपीसी 43 ग्रेड सीमेंट का ही दूसरा नाम है, इसका इस्तेमाल स्पेशल कंक्रीट करने के लिए किया जाता है। जैसे:- की कॉलम ,बीम और लीलटेरन के कामो में किया जाता है। मार्किट में इसकी ताजा कीमत 390 रुपया प्रति एक बैग का है।

Birla Shakti OPC 53 Grade। Birla Shakti Cement Rate Today

बिरला शक्ति ओपीसी 53 ग्रेड सीमेंट बहुत हैवी और बहुत जल्दी सेटिंग होती है, जिसके कारण इसका इस्तेमाल बड़े बड़े प्रोजेक्ट, पुल-पुलिया, ब्रिज, बहुमंजिला मकान में कंक्रीट करने के लिए किया जाता है। ओपीसी 53 बहुत ही हार्ड सीमेंट होने के कारण कंक्रीट कठोर, चट्टान जैसी मजबूत हो जाती है। अभी मार्किट में इसकी ताजा कीमत 440 रुपया प्रति बैग हैं।

उम्मीद करता हूं, यह लेख Birla Shakti Cement Rate Today पढ़ने के बाद, आप लोगों को बिरला शक्ति सीमेंट के रेट, उसके प्रकार और उनका उपयोग कहां किया जाता है, से जुड़ी सारी जानकारी मिल गई होगी।

इसे भी पढ़ें:- एसीसी सीमेंट प्राइस आज 2024

इसे भी पढ़ें:- अल्ट्राटेक सीमेंट का रेट आज 2024

महत्वपूर्ण सवालों के जवाब:-

1. बिरला सीमेंट का ग्रेड क्या है?

बिरला शक्ति सीमेंट का ग्रेड ओपीसी 43 ग्रेड और 53 ग्रेड का मार्किट में उपलब्ध है।

2. कौन सा सीमेंट ग्रेड सबसे मजबूत है?

ओपीसी 53 ग्रेड सीमेंट बहुत ही हार्ड और मजबूत होती है, जमने के बाद यह लोहे जैसी ठोस और चट्टान जैसी मजबूत हो जाती है।

3. 43 ग्रेड और 53 ग्रेड सीमेंट में क्या अंतर है?

ओपीसी 43 ग्रेड में 53 ग्रेड के मुकाबले कंक्रीट करने के आठ दिन बाद संपीड़न क्षमता 43 रहती है जबकि ओपीसी 53 ग्रेड में संपीडन क्षमता 53 ही रहती है। जिसके कारण 53 ग्रेड वाली अधिक मजबूत रहती हैं।

4. घर बनाने के लिए कौन सा ब्रांड सीमेंट सबसे अच्छा है?

मार्केट में बहुत सारी ब्रांड के सीमेंट उपलब्ध है ,जो घर बनाने के लिए बहुत अच्छी होती है। यहाँ पर हम कुछ सीमेंट का नाम बता रहे है.जैसे :- अल्ट्राटेक, एसीसी, अम्बुजा, हाथी, डालमिया, लाफार्ज और भी बहुत सारी सीमेंट है जिसका इस्तेमाल करना लोग पसंद करते है।

Leave a Comment